आधुनिक विज्ञान के इस युग में भी कुछ लोग है जिन्हें “स्पर्म क्रैंप्स” (Sperm Cramps) के विषय में कोई जानकारी नहीं है। ऐसे लोगों को स्पर्म्स डिस्चार्ज से पहले या बाद में जब दर्द महसूस होता है तो वे घबरा जाते हैं और खुद को मानसिक तनाव में ले आते हैं। ऐसे लोगों को हम बताना चाहते हैं कि स्पर्म क्रैंप्स अथवा वीर्याणु संकुचन, पुरुषों में होने वाली एक सामान्य प्रक्रिया है जो मनुष्य के निजी अंग की मांसपेशियों में असामान्य और अनुचित संकुचन होता है। यह आमतौर पर अचानक से होता है जो सीमन डिस्चार्ज से पहले या बाद में दर्द का कारण बन सकता है। रतिक्रिया (Intercourse) के समय स्पर्म्स को निकालने के लिए जब शरीर में उत्तेजना होती है, तो स्पर्म्स के बहाव के दौरान मांसपेशियों में अधिक दबाव पड़ता है जिससे कुछ लोगों को दर्द महसूस हो सकता है।

स्पर्म क्रैंप्स के कारणों को समझना महत्वपूर्ण है ताकि हम इस समस्या को सही ढंग से समझ सकें और उचित इलाज कर सकें। इस स्थिति के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारण शामिल हो सकते हैं। जैसे मानसिक तनाव, चिंता, मांसपेशियों में खिचाव,मांसपेशियों की थकान, उच्च रक्तचाप, नींद की कमी, संभोग में अति उत्तेजना और अन्य मानसिक कारणों से हो सकता है।

यदि आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप मैडिटेशन (Meditation) का अभ्यास करें व खुद को शांत और धीरे धीरे सांस लेने का अभ्यास और नियमित व्यायाम करें। पौष्टिक आहार लें, पर्याप्त पानी पियें जिससे शरीर स्वस्थ रहे।